दुनिया मे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म | duniya me sabse jyada kamane wali movie

दुनिया मे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म | duniya me sabse jyada kamane wali movie

दुनिया मे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म  | Duniya me sabse jyada kamane wali movie .

आज हम आप को इस पोस्ट में यह बताएंगे की  दुनिया मे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म कोन सी है |

इस लिस्ट में वो साडी फ़िल्में हैं जिस ने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई की है, पुरे दुनिया की कमाई को

 मिला कर |




Duniya me sabse jyada kamane wali movie .

दुनिया मे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म इस प्रकार हैं  |

पाँच  ऐसी  फ़िल्में  जिसने  दुनिया मे सबसे ज्यादा कमाई की | 


0.1  पहले नंबर पर है :-    AVATAR (2009)

 duniya me sabse jyada kamane wali movie
अवतार २००९ 
इस फिल्म ने दुनिया भर में   $2,787,965,087 = ₹ 206490634168.66

अवतार २००९ में बनी अमेरिकी काल्पनिक विज्ञान पर आधारित फ़िल्म है जिसका लेखन व निर्देशन जेम्स कैमरून द्वारा किया गया है और इसमें सैम वर्थिंगटन, ज़ोई साल्डाना, स्टीफन लैंग, मिशेल रोड्रिग्स जोएल डेविड मूर, जिओवानी रिबिसी व सिगौरनी व्हिवर मुख्य भूमिकाओं में है। फ़िल्म २२वि सदी में रची गई है जब मानव एक बेहद महत्वपूर्ण खनिज अनओब्टेनियम को पैंडोरा पर खोद रहे होते है जो एक एक बड़े गैस वाले गृह का रहने लायक चन्द्रमा है जो अल्फ़ा सेंटारी अंतरिक्षगंगा में स्थित है। इस खनन कॉलोनी का बढ़ना पैंडोरा की प्रजातियों व कबीलो के लिए खतरा बन जाता है। पैंडोरा की प्रजाति नाह्वी, जो मानवों के सामान प्रजाति है इसका विरोध करती है। फ़िल्म का शीर्षक जेनेटिक्स अभियांत्रिकी द्वारा निर्मित नाह्वी शरीरों से जुड़ा है जिन्हें मानव अपने मस्तिक्ष से नियंत्रित कर सकते है ताकि पैंडोरा के निवासियों से संवाद साध सके।

अवतार का विकास कार्य १९९४ में शुरू हुआ जब कैमरून ने ८० पन्नों की कहानी फ़िल्म के लिए लिखी। इसका चित्रीकरण कैमरून की १९९७ की फ़िल्म टाइटैनिक के पूर्ण होने पर शुरू होना था व १९९९ में रिलीज़ किया जाना था परन्तु कैमरून के अनुसार उस वक्त उनकी कल्पना को चित्रित करने के लायक तकनीक उपलब्ध नहीं थी। अवतार में नाह्वी की भाषा पर कार्य २००५ की गर्मियों में शुरू हुआ और कैमरून ने कथानक का व एक काल्पनिक ब्रह्मांड का विकास २००६ की शुरुआत में शुरू किया। फ़िल्म का अधिकृत बजट $२३७ मिलियन था। बाकी कार्य मिलकर इसकी लागत $२८० मिलियन से $३१० मिलियन निर्माण व $१५० मिलियन प्रचार के लिए लग गई। फ़िल्म का चित्रीकरण बेहद नई व उत्तीर्ण मोशन कैप्चर तकनीक का उपयोग करके किया गया व इसे आम प्रिंट के साथ ३डी में भी रिलीज़ किया गया। साथ ही इसका ४डी प्रिंट दक्षिण कोरिया के कुछ सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया।

अवतार का प्रिमियर लंदन में १० दिसम्बर २००९ को हुआ व इसे १६ दिसम्बर को विश्वभर में और १८ दिसम्बर को अमेरिका व कनाडा में बेहद सकारात्मक समीक्षाओं के साथ रिलीज़ किया गया। यह एक बेहद बड़ी व्यापारिक सफलता साबित हुई। फ़िल्म ने रिलीज़ के पश्च्यात कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड्स तोड़ दिए और उत्तरी अमेरिका व विश्वभर की अबतक की सर्वाधिक कमाई वाली फ़िल्म बन गई जिसने टाइटैनिक का रिकॉर्ड तोड़ दिया जो उस फ़िल्म ने पिछली बारह वर्षों तक पकडे रखा था।यह पहली फ़िल्म है जिसने $2 बिलियन का आंकड़ा पर किया है। अवतार को नौ एकेडेमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया जिनमे सर्वश्रेष्ठ पिक्चर और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक शामिल है व इसने तिन श्रेणियों में जित हासिल की जिनमे सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी, सर्वश्रेष्ठ विज़्वल इफेक्ट्स और सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन शामिल है। फ़िल्म की मिडिया पर रिलीज़ ने कई बिक्री के रिकॉर्ड तोड़ दिए व सर्वाधिक बिक्री बाली ब्लू-रे बन गई। फ़िल्म की सफलता के बाद कैमरून ने 20यथ सेंचुरी फॉक्स के साथ इस श्रेणि के चार भाग बनाने का समझौता कर लिया।





02. दूसरे नंम्बर पर  है :-  Titanic


duniya me sabse jyada kamane wali movie
टाइटैनिक


इस फिल्म ने दुनिया भर में   $2,187,463,944 = ₹ 162014517012.36


टाइटैनिक १९९७ का एक रोमांटिक आपदा वाला चलचित्र है, जिसके निर्देशक, पटकथाकार, सह-निर्माता और सह-संपादक जेम्स कैमरून हैं। यह चलचित्र टाइटैनिक के डूबने को लेकर बना है। इसमें केट विंसलेट रोज़ डीविट बुकाटर और लियोनार्डो डि कैप्रियो जैक डॉसन की भुमिका में हैं। ये दोनो पात्र दो विभिन्न सामाजिक वर्गो से संबंधित है जिन्हें एक-दूसरे से प्यार हो जाता है और वे दोनो ही उस दुर्भाग्यशाली जहाज़ के यात्री होते हैं। यद्यपि ये दोनों प्रमुख पात्र और इनकी प्रेम कहानी काल्पनिक हैं, लेकिन कुछ पात्र, जैसे जहाज के चालक दल के कुछ सदस्य) वास्तविक एतिहासिक घटनाओं पर आधारित है। वर्तमान परिपेक्ष में कहानी बताने वाली वृद्ध रोज़ की भूमिका ग्लोरिया स्टुवार्ट ने अदा की है।

चलचित्र को २ जुलाई, १९९७ को प्रदर्शित किया जाना था, लेकिन कुछ देरियों के कारण इसे १९ दिसंबर, १९९७ को प्रदर्शित किया गया। जब इस बात का पता चला, तब समाचार मीडिया को ये पूरा विश्वास था की टाइटैनिक असफ़ल रहेगी और फॉक्स और पैरामाउंट दोनो को ले डूबेगी। लेकिन टाइटैनिक को अभूतपूर्व सफ़लता मिली और इसने सर्वश्रेष्ठ चलचित्र समेत कुल ११ ऑस्कर भी जीते। ये उस समय तक कि सर्वाधिक कमाई करने वाला चलचित्र बन गया और इसकी वैश्विक कमाई १.८ अरब डॉलर रही।




03. तीसरे नंबर पर है :-  Star Wars: The Force Awakens


duniya me sabse jyada kamane wali movie
स्टार वार्स : द फाॅर्स अवेकन्स

इस फिल्म ने दुनिया भर में  $2,068,223,624 = ₹ 153182982711.56


स्टार वॉर्स: द फ़ोर्स अवेकंस २०१५ में निर्मित अमरीकी विज्ञान पर आधारित फ़िल्म है जिसका निर्देशन, सह-निर्माण व लेखन जे. जे. अब्राम्स द्वारा किया गया है। यह स्टार वॉर्स श्रुंखला की सातवी फ़िल्म है।






04. चोथे नंबर पर है :-  Avengers: Infinity War

duniya me sabse jyada kamane wali movie

                                   अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर

इस फिल्म ने दुनिया भर में $2,046,548,594 =  ₹ 151577621614.61  और  यह अभी  भी चल  रही है

अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर (अंग्रेज़ीAvengers: Infinity War) २०१८ की एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जो मार्वेल कॉमिक्स की सुपरहीरो टीम, अवेंजर्स पर आधारित है। इसका निर्माण मार्वल स्टूडियो ने किया है, और वितरण का काम वाल्ट डिज़्नी स्टुडियो मोशन पिक्चर्स कर रही है। यह २०१२ की फिल्म द अवेंजर्स और २०१५ की फिल्म अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन की कड़ी में अगली फिल्म है, और साथ ही मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की १९वीं फिल्म है। इसकी पटकथा क्रिस्टोफर मार्कस और स्टीफन मैकफ़ेली ने लिखी है, और यह फिल्म एंथनी तथा जो रूसो द्वारा निर्देशित की गई है। पिछली एमसीयू फिल्मों से कई अभिनेता इस फिल्म में प्रमुख भूमिका निभाएंगे। अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर में अवेंजर्स और गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी एक साथ मिलकर थैनॉस को रोकने की कोशिश करते हैं, जो अनन्तमणियों को इकट्ठा करने में लगा है।
फिल्म की घोषणा अक्टूबर २०१४ में अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर - भाग १ के रूप में की गई थी। अप्रैल २०१५ में रूसो बन्धु निर्देशित करने के लिए चुने गए, और मई तक मार्कस और मैकफेली ने फिल्म की पटकथा लिखने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जो कि जिम स्टार्लिन की १९९१ की "इन्फिनिटी गौंटलेट" कॉमिक और जोनाथन हिकमैन की २०१३ "इन्फिनिटी" कॉमिक से प्रेरित है। २०१६ में मार्वल ने औपचारिक तौर पर फिल्म का शीर्षक "अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर" घोषित कर दिया। फिल्मांकन जनवरी २०१७ में जॉर्जिया के फेयेट काउंटी में स्थित पाइनवुड अटलांटा स्टूडियो में शुरू हुआ, और जुलाई २०१७ तक चलता रहा, जिसमे साथ साथ ही अगली कड़ी की शूटिंग भी निपटा ली गई। स्कॉटलैंडइंग्लैंड, डाउनटाउन अटलांटा क्षेत्र और न्यूयॉर्क शहर में अतिरिक्त फिल्मांकन हुआ। लगभग ३२० मिलियन डॉलर के अनुमानित बजट के साथ, यह अब तक की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है।
अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर का विश्व प्रीमियर २३ अप्रैल २०१८ को लॉस एंजेलिस में आयोजित किया गया, और २७ अप्रैल २०१८ को इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में आईमैक्स और ३डी में रिलीज़ किया गया। फिल्म को समीक्षकों से सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली, जिन्होंने कलाकारों, विसुअल इफेक्ट्स, कहानी के भावनात्मक वजन और एक्शन दृश्यों की सराहना की, हालांकि फिल्म के रनटाइम को कुछ आलोचना मिली। इस फिल्म ने दुनिया भर में २ बिलियन डॉलर से अधिक कमाई कर ली है, जिससे यह विश्व की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, और साथ ही २०१८ की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सुपरहीरो फिल्म, और यूएस तथा कनाडा क्षेत्र में पांचवीं सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। अपने पहले सप्ताहांत में फिल्म ने दुनिया भर में ६४१ मिलियन डॉलर, और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में २५८ मिलियन डॉलर की कमाई की, जो दोनों ही क्षेत्रों के लिए उच्चतम है। ११ दिनों में १ बिलियन डॉलर के विश्वव्यापी सकल तक पहुंचकर यह इतिहास में ऐसा करने वाली सबसे तेज़ फिल्म है। इसका सीक्वल ३ मई २०१९ को जारी किया जाएगा।



05. पांचवे नंबर पर है :-  Jurassic World


duniya me sabse jyada kamane wali movie
जुरैसिक वर्ल्ड

इस फिल्म ने दुनिया भर में  $1,671,713,208 = ₹ 123815438750.52







जुरासिक वर्ल्ड एक 2015 अमेरिकी विज्ञान कथा साहसिक फिल्म है, जुरासिक पार्क फिल्म श्रृंखला की चौथी किस्त है, और एक योजनाबद्ध जुरासिक वर्ल्ड त्रयी में पहली फिल्म है। इसे कॉलिन ट्रेवर द्वारा निर्देशित किया गया था, जिसे फ्रैंक मार्शल और पैट्रिक क्रॉली द्वारा उत्पादित डेरेक कॉनॉली और ट्रेवर द्वारा लिखा गया था, और क्रिस प्रैट, ब्रिस डलास हॉवर्ड, विन्सेंट डी'ऑनफ्रियो, टाई सिम्पकिन्स, निक रॉबिन्सन, उमर सैय, बीडी वोंग और इरफान खान।



जुरासिक पार्क की घटनाओं के 22 साल बाद सेट करें, जुरासिक वर्ल्ड उसी काल्पनिक मध्य अमेरिकी द्वीप इस्ला नुबलर पर आयोजित होता है, जो कोस्टा रिका के प्रशांत तट से स्थित है, जहां क्लोन डायनासोर का थीम पार्क लगभग एक दशक तक संचालित होता है। जब पार्क आनुवंशिक रूप से इंजीनियर डायनासोर अपने घेरे से निकलता है और एक क्रोध पर जाता है तो पार्क अराजकता में गिर जाता है।

2005 के मध्य के रिलीज के लिए 2004 में यूनिवर्सल पिक्चर्स की चौथी जुरासिक पार्क फिल्म का उत्पादन शुरू करना था, लेकिन विकास में रुका हुआ था जबकि लिपि में कई संशोधन हुए थे। स्पीलबर्ग के एक सुझाव के बाद, लेखकों रिक जाफा और अमांडा सिल्वर ने एक कार्यात्मक डायनासोर पार्क के विचार की खोज की। एक बार ट्रेवर को 2013 में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था, वह डेरेक कॉनॉली के साथ एक नई लिपि विकसित करते समय एक ही विचार का पालन करता था। फिल्मांकन लुइसियाना में और हवाई में मूल जुरासिक पार्क स्थानों पर अप्रैल से अगस्त 2014 तक चली। डायनासोर औद्योगिक प्रकाश और जादू द्वारा सीजीआई का उपयोग करके और जीवन आकार के एनिमेट्रोनिक्स का उपयोग करके विरासत प्रभावों द्वारा बनाए गए थे।

10 मई, 2015 को उत्पादन पूरा हो गया था, [6] और जुरासिक वर्ल्ड 10 जून, 2015 से शुरू होने वाले 60 से अधिक देशों में जारी किया गया था। रिकार्ड ब्रेकिंग ओपनिंग सप्ताहांत के दौरान, यह 500 मिलियन डॉलर से अधिक की पहली फिल्म बन गई, [7 ] जुरासिक वर्ल्ड ने बॉक्स ऑफिस राजस्व में $ 1.6 बिलियन की कमाई की, जो हर समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में पांचवें स्थान पर रही। यह 2015 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म और मताधिकार में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म भी थी। जूरासिक वर्ल्ड नामक एक अनुक्रम: फॉलन किंगडम जून 2018 में जारी किया गया था।







THANKS  FOR  VISITING OUR  POST

LIKE  OUR  POST 

SHARE  OUR  POST

THANKING  TO YOU 





You may like these posts